Monday, January 7, 2019

ऐतिहासिक जीत के बाद विराट ने अपनी ब्रिगेड को कराया डांस

भारतीय क्रिकेट टीम ने 72 साल के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर सोमवार को अपने क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अध्याय जोड़ा. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खराब मौसम और बारिश के कारण ड्रॉ छूटा और इस तरह से भारत सीरीज 2-1 से अपने नाम करने में सफल रहा. इसके साथ ही उसने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी अपने पास बरकरार रखी. भारत ने 2017 में अपने घरेलू मैदानों पर सीरीज 2-1 से जीतकर यह ट्रॉफी जीती थी.

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ऐतिहासिक जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी ब्रिगेड को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जमकर डांस कराया. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ऑफिसियल वेबसाइट cricket.com.au ने टीम इंडिया की इस जीत के बाद उनका वीडियो शेयर किया है. आपको बता दें कि भारत ने स्वतंत्रता मिलने के कुछ दिन बाद पहली बार 1947-48 में लाला अमरनाथ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. तब उसका सामना सर डॉन ब्रैडमैन की अजेय ऑस्ट्रेलियाई टीम से था. तब से लेकर अब जाकर भारत का सीरीज जीतने का इंतजार विराट कोहली की टीम ने खत्म किया.

ऐतिहासिक जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘सबसे पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि मुझे इस टीम का हिस्सा होने पर कभी इतना अधिक गर्व नहीं हुआ जितना अभी इस समय हो रहा है. हमने एक संस्कृति विकसित की. हमारे बदलाव की शुरुआत यही पर हुई थी जहां मैंने कप्तान पद संभाला था और मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि चार साल बाद हम यहां जीतने में सफल रहे. मैं केवल एक शब्द कह सकता हूं कि मुझे इस टीम की अगुवाई करने में फख्र महसूस होता है. यह मेरे लिए सम्मान है. खिलाड़ियों के प्रयास से ही कप्तान अच्छा साबित होता है.’

भारत के पास सीरीज 3-1 से जीतने का मौका था, लेकिन बारिश ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया और उसे अपनी धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फॉलोऑन के लिए उतरना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए. बारिश की वजह से पांचवें और अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रॉ करने का फैसला किया.

भारतीय टीम ने SCG पर विजय का जश्न बनाया तथा भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रशसंकों ने तालिया बजाकर उनका साथ दिया. भारत के महानतम सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा, ‘यह भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक क्षण है.’ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी इतनी कमजोर थी कि अगर पूरे दिन का खेल हुआ होता तो भारत चौथा टेस्ट मैच भी जीत जाता. ऑस्ट्रेलिया को निश्चित तौर पर प्रतिबंधित स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की कमी खली, लेकिन इससे कोहली और उनकी टीम की उपलब्धि को कम करके नहीं आंका जा सकता है.

इस जीत को भारत की विदेशों में ऐतिहासिक विजय में शामिल किया जाएगा. इसे अजित वाडेकर की टीम की 1971 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में, कपिल देव की टीम की 1986 में इंग्लैंड में और राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली टीम की 2007 में इंग्लैंड में जीत की बराबरी पर रखा जाएगा. भारत ने चौथे टेस्ट मैच से पहले सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली थी. भारतीय टीम ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की, लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से अपने नाम करके इतिहास रचने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए थे.

No comments:

Post a Comment

社科院:不宜对“五一”、暑期旅游市场反弹预期过于乐观

  中新社北京4月21日电 (记者 陈溯)中国 世界卫生组织与 色情性&肛交集合 美国的摩擦本 色情性&肛交集合 月越演越烈, 色情性&肛交集合 特别是在4月中旬,美国总统特朗 色情性&肛交集合 普宣布冻结美国给予世卫 色情性&肛交集合 的资金补助引起 色情性&肛交集合 轩然大...